Breaking News

आंखों के इशारे से चला सकेंगे कंप्यूटर, माइक्रोसॉफ्ट ने लाया टूल

माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 10 के लिए नया आइ ट्रैकिंग फीचर दिया है. यह खास कर उन लोगों के लिए है जो कंप्यूटर यूज करने में सक्षम नहीं हैं. यह फीचर फिलहाल इसके बीटा वर्जन में है और इसे कंपनी जल्द ही अपडेट के जरिए सभी विंडोज 10 कंप्यूटर्स के लिए जारी कर सकती है.

इंसाइडर प्रीव्यू बिल्ड में दिया गया आइ ट्रैकिंग फीचर काफी काम का साबित हो सकता है. हालांकि इसके लिए Tobii Eye Tracker 4C यूज करना होगा जिसके बाद यूजर्स अपनी आखों के इशारे से कंप्यूटर चला सकते हैं.

दरअसल इस टूल के जरिए आंखों से ऑन स्क्रीन माउस और कीबोर्ड चलाया जा सकेगा.

कंपनी के आधिकारिक ब्लॉगपोस्ट के मुताबिक यह फीचर टोबी आइ ट्रैकर 4सी के साथ काम करेगा. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले Windows 10 कंप्यूटर से इस फीचर को स्टार्ट करना होगा. शुरू होते ही स्क्रीन पर लॉन्चपैड दिखेगा जिसमें माउस, कीबोर्ड और टेक्स्ट टू स्पीच फीचर्स होंगे.

कंपनी के मुताबिक कंप्यूटर से इंटरऐक्ट करने के लिए सिर्फ यूजर को उसकी तरफ देखना होगा जबतक बटन ऐक्टिवेट न हो जाएं. विजुअल ऐक्टिवेशन के बाद यूजर्स आंखों के इशारे कंप्यूटर चला सकेंगे.

उदाहरण के तौर पर माउस (कर्सर) को स्क्रीन के ऊपर ले जाने के लिए यूजर को ऊपर देखना होगा . ऐसे ही आंखों के जरिए ही कीबोर्ड से वर्ड्स का सेलेक्शन करके टाइप भी किया जा सकता है. चूंकि यह टूल अभी बीटा वर्जन में है, इसलिए सूरज की रौशनी में दिक्कते आ सकती हैं.

आने वाले समय में इस फीचर का दायरा बढ़ाया जा सकता है. फिलहाल लिमिटेड कंपनियां हैं जो इसके साथ काम करने वाले आई ट्रैकिंग डिवाइस बेचती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*